मंगलवार, 7 जुलाई 2020

मनुष्य जन्म लेने के बाद तुरंत ही क्यों नहीं चल पाता है?

हालांकि धरती पर हर प्रकार के जीव जंतु पाए जाते हैं वही अंसारी जीवो को अलग-अलग श्रेणी में रखा गया है 
जिसमें मानव स्तनधारी श्रेणी में आता है
स्तनधारी श्रेणी में आने वाले प्राणियों के नाम यह हैं-
हाथी
गाय
भैंस
घोड़ा
मनुष्य
बकरी, आदि।
यह प्राणी ऐसे होते हैं जो कि अपने शिशु को जन्म देते हैं
लेकिन देखने वाली बात यह है कि इनमें इन सभी स्तनधारी प्राणियों में सिर्फ मानव ही एक ऐसा प्राणी है जिसके बच्चे तुरंत जन्म लेने के बाद नहीं चल पाते इसके अलावा सारे स्तनधारी प्राणियों के बच्चे जन्म लेने के तुरंत 1 घंटे के अंदर में चलने लगते हैं जबकि मनुष्य के शिशु जन्म लेने के एक से डेढ़ साल के बाद चलना प्रारंभ करता है। तो चलिए आज इस विषय पर प्रकाश डालते हैं।
जैसा कि हम सब जानते हैं कि हम धरती के प्रारंभ से ही यहां पर विद्यमान नहीं है हमारी प्रजाति कई लंबे समय के बाद बंदरों की प्रजाति से विकसित  हुई है और हम कई लंबे समय के पश्चात ही चार पैरों से दो पैरों में चलना प्रारंभ किया हालांकि इसमें हमें अपनी मस्तिक को बहुत ही मजबूत करना पड़ा और विकसित होने  की प्रक्रिया में हमारी शरीर  में कई बदलाव हुए हैं (मादा के योनि में कई बदलाव हुए ये ग्रंथि छोटा हो गया) 
एक कारण तो यह है।
 दूसरा बड़ा कारण यह है कि:-
जब शिशु जन्म लेता है तब उसका मस्तिष्क छोटा होता है। और तो और उसके मस्तिष्क पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाता है। अगर मनुष्य के शिशु के मस्तिक का पूरा विकास होकर अगर वह जन्म लेता है तो का सिर बड़ा हो जाएगा और कुछ शिशु को जन्म देने में मां असमर्थ हो जाएगी। यह सब अहम पहलू हैं जिसके कारण शिशु जन्म लेने के साथ ही चलना प्रारंभ नहीं कर देते।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें